प्रशासनिक तंत्र

उपायुक्त

जिले का सामान्य प्रशासन उपायुक्त के पास निहित है, जो प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए, विभागीय आयुक्त फरीदाबाद  के अधीन है।  उपायुक्त के रूप में, वह जिला के कार्यकारी प्रमुख हैं, जिनके विकास, पंचायत, स्थानीय निकाय, नागरिक प्रशासन इत्यादि से संबंधित कई जिम्मेदारियां हैं। जिला मजिस्ट्रेट के रूप में, वह कानून व्यवस्था के लिए ज़िम्मेदार है और पुलिस और अभियोजन एजेंसी का नेतृत्व करता है। कलेक्टर के रूप में, वह राजस्व प्रशासन के मुख्य अधिकारी हैं और भूमि राजस्व के संग्रह के लिए ज़िम्मेदार हैं, और यह जिले में सबसे ज्यादा राजस्व न्यायिक प्राधिकरण भी है। वह पंजीकरण कार्य के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी और रजिस्ट्रार के रूप में कार्य करता है। वह अपने जिले में अन्य सरकारी एजेंसियों पर अधिकतर पर्यवेक्षण का प्रयोग करता है। वह, संक्षेप में, जिला प्रशासन के प्रमुख, विभिन्न विभागों के बीच एक समन्वयक अधिकारी और जनता और सरकार के बीच एक कनेक्टिंग लिंक जहां तक ​​वह नीतियों को निष्पादित करता है, समय-समय पर सरकार द्वारा बनाए गए नियमों और विनियमों का प्रबंधन करता है ।

उपायुक्त के मुख्य कार्यों को व्यापक रूप से वर्गीकृत किया जा सकता है: जिला मजिस्ट्रेट के रूप में जिला कलेक्टर के रूप में जिला के उपायुक्त , राजस्व अधिकारी / न्यायालय और जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कानून और व्यवस्था कार्यों के रूप में विकास और सार्वजनिक कल्याण गतिविधियों का समन्वय। इस प्रकार, वह विभिन्न अवसरों पर डिप्टी कमिश्नर, जिला कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करता है। इन क्षमताओं में से प्रत्येक में उनकी भूमिका का वर्णन संक्षेप में किया गया है:

उपायुक्त के रूप में

वह जिला के कार्यकारी हैं, जिसमें नागरिक प्रशासन, विकास, पंचायत, स्थानीय निकाय इत्यादि के क्षेत्र में कई जिम्मेदारियां हैं। उनके कार्यालय के अत्यधिक महत्व के कारण, उपायुक्त को प्रशासन में दक्षता की मापने वाली रॉड माना जाता है। लिपिक कर्मचारियों के काम की निगरानी के लिए डिप्टी कमिश्नर के पास उनके अधीन एक कार्यालय अधीक्षक है। वह अपने कार्यालय की विभिन्न शाखाओं के कामकाज का मार्गदर्शन करता है। प्रत्येक शाखा का नेतृत्व सहायक होता है और उसके बाद कार्यात्मक रूप से जाना जाता है। उदाहरण के लिए, स्थापना सहायक (ईए) द्वारा देखी जाने वाली शाखा ईए शाखा के रूप में जानी जाती है, जिसे विविध सहायक के तहत एक एमए शाखा आदि के रूप में जाना जाता है। एक सहायक को दो प्रकार के कार्य-पर्यवेक्षी और डिस्पोजेक्ट यानी उन्हें उनके अधीन काम करने वाले अधिकारियों के काम की निगरानी करना है, और कई मामलों को या तो अपने स्तर पर या अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपकर निपटाना है। एक सहायक के पास उसके तहत एक या अधिक क्लर्क हैं। प्रत्येक मामले में आवश्यकताओं के आधार पर डिप्टी कमिश्नर के कार्यालय में शाखाओं की संख्या जिला से अलग होती है, लेकिन लगभग सभी जिलों में मौजूद अधिक महत्वपूर्ण शाखाएं, प्रतिष्ठान शाखा, नज़रत शाखा, सदर कनुनगो शाखा, विकास शाखा, विविध शाखा, लाइसेंसिंग शाखा, शिकायतें और पूछताछ शाखा, स्थानीय निधि शाखा, जिला राजस्व लेखा शाखा, बाढ़ राहत शाखा, राजस्व रिकॉर्ड्स शाखा, रिकॉर्ड्स और जारी शाखा, सदर प्रतिलिपि एजेंसी, पंजीकरण शाखा, पेशी शाखा, आदि

जिला कलेक्टर के रूप में

उपायुक्त जिले में राजस्व प्रशासन का उच्चतम अधिकारी है। राजस्व मामलों में, वह विभागीय आयुक्त और वित्तीय आयुक्त, राजस्व के माध्यम से सरकार के लिए जिम्मेदार है। वह भूमि राजस्व, अन्य प्रकार के सरकारी करों, फीस और भूमि राजस्व के बकाया के रूप में वसूल करने योग्य सभी बकाया राशि के संग्रह के लिए ज़िम्मेदार है। वह भूमि के संबंध में अधिकारों के सटीक और अपरिवर्तनीय रिकॉर्ड के रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार है। वह पटवारी और कणुंगोस और तहसील कार्यालयों में और उप-मंडल अधिकारी (सिविल) और उप आयुक्त के कार्यालयों में उप-आयुक्त कार्यालय के अधीक्षक के मामले में छोड़कर और अधीनस्थ राजस्व के लिए नियुक्त अधिकारी के लिए नियुक्ति प्राधिकारी भी है। जिले में कर्मचारी जिला कलेक्टर के रूप में, वह जिले में सबसे ज्यादा राजस्व न्यायिक प्राधिकरण है।

जिला मजिस्ट्रेट के रूप में

जिला में कानून और व्यवस्था के रखरखाव के लिए उपायुक्त जिम्मेदार है। वह आपराधिक प्रशासन के प्रमुख हैं और जिले में सभी कार्यकारी मजिस्ट्रेटों की देखरेख करते हैं और पुलिस के कार्यों को नियंत्रित करते हैं और निर्देशित करते हैं। जिले में जेलों और लॉक-अप के प्रशासन पर उनकी पर्यवेक्षी शक्तियां हैं। उपायुक्त , जिला कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट के रूप में उपर्युक्त कर्तव्यों के अलावा, वह विस्थापित व्यक्तियों (मुआवजा और पुनर्वास) अधिनियम, 1 9 54 के तहत उप कस्टोडियन के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस क्षमता में उनके कर्तव्यों हैं: आदेशों के खिलाफ संशोधन तहसीलदार और अधिकारी-प्रभारी, ग्रामीण, ग्रामीण इलाकों में भूमि और घरों के आवंटन के संबंध में; शहरी क्षेत्रों में घरों और दुकानों के आवंटन और निकासी संपत्ति के संबंध में सहायक कस्टोडियन (न्यायिक) से प्राप्त मामलों के निपटारे के संबंध में जिला किराया अधिकारी के आदेशों के खिलाफ संशोधन। जिला प्रशासन के प्रमुख के रूप में डिप्टी कमिश्नर की स्थिति जिम्मेदारियों में से एक बन गई है। चूंकि वह सिविल प्रशासन के कार्यकारी प्रमुख हैं, जिले के सभी विभाग, जिनके पास अन्यथा अधिकार हैं, उन्हें मार्गदर्शन और समन्वय के लिए देखें। वह नगरपालिका समितियों, बाजार समितियों, पंचायत, पंचायत समितियों, सामुदायिक विकास खंडों और जिला परिषद के प्रशासन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो कि पंचायती राज के अधिकार और विस्तार के विकेन्द्रीकरण के साथ अस्तित्व में आया था। वह ग्रामीण विकास योजनाओं के निष्पादन के लिए भी जिम्मेदार है। इसके अलावा, वह समय-समय पर जिले में हुए सभी चुनावों के शांतिपूर्ण और व्यवस्थित आचरण के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के रूप में जिम्मेदार है। अपने जिले के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र / निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव के लिए, वह रिटर्निंग अधिकारी के रूप में कार्य करता है। वह दशकों की जनगणना के दौरान सक्रिय सहायता प्रदान करता है। वह दुर्लभ आवश्यक वस्तुओं के वितरण को नियंत्रित और नियंत्रित करता है, आदि। वह अपने अधिकार क्षेत्र में सैन्य अधिकारियों के साथ संपर्क रखता है और सैन्य उद्देश्यों के लिए भूमि की मांग के लिए सक्षम प्राधिकारी है। सार्वजनिक महत्व के किसी भी मामले में जो किसी भी सरकारी विभाग, राज्य या केंद्र के क्षेत्र में विशेष रूप से नहीं गिरता है, वह एक सामान्य प्रशासक के रूप में, इस मामले की सार्वजनिक रुचि में संज्ञान लेना आवश्यक है और इसे अपने तार्किक निष्कर्ष पर ले जाना आवश्यक है कुछ सरकारी विभाग की मदद या इस मामले को अपने कार्यालय में संसाधित करके। संक्षेप में, जिले में महत्व के कुछ भी नहीं है जिसके साथ वह सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से संबद्ध नहीं है।

अतिरिक्त उपायुक्त

अतिरिक्त उपायुक्त डीआरडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, अतिरिक्त उपायुक्त का पद उनके दिन-प्रतिदिन काम करने वाले उपायुक्त की सहायता के लिए बनाया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त नियमों के तहत उप आयुक्त के समान शक्तियों का आनंद लेते हैं।

एसडीएम और उपमंडल अधिकारी

उप-मंडल अधिकारी (सिविल) सब-डिवीजन के मुख्य सिविल अधिकारी हैं। वास्तव में, वह अपने सब-डिवीजन के एक लघु उपायुक्त हैं। उप-विभाजन में काम समन्वय करने के लिए उनके पास पर्याप्त शक्तियां हैं। वह तहसीलदारों और उनके कर्मचारियों पर प्रत्यक्ष नियंत्रण का प्रयोग करते हैं। वह नियमित मामलों पर सरकार और अन्य विभागों के साथ सीधे मेल खाता है। उनके मुख्य कर्तव्यों, जैसे कि डिप्टी कमिश्नर, में राजस्व, कार्यकारी और न्यायिक कार्य शामिल हैं। राजस्व मामलों में, वह सहायक कलेक्टर प्रथम श्रेणी है लेकिन कुछ कृत्यों के तहत कलेक्टर की शक्तियां उन्हें सौंपी गई हैं। अपने अधिकार क्षेत्र में राजस्व, मजिस्ट्रेट, कार्यकारी और विकास मामलों से संबंधित उप मंडल अधिकारी की शक्तियां और जिम्मेदारियां, उप आयुक्त के समान हैं। उनके राजस्व कर्तव्यों में भूमि राजस्व के संग्रह से मूल्यांकन से सभी मामलों की पर्यवेक्षण और निरीक्षण शामिल है; उपविभाग में सभी अधिकारियों के काम का समन्वय, विशेष रूप से राजस्व, कृषि, पशुपालन और सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों में उपखंड के भीतर। उनके मजिस्ट्रेट कर्तव्यों हैं: उपखंड में पुलिस के साथ संपर्क और समन्वय; विभिन्न समुदायों और वर्गों के बीच संबंधों पर नजर डालें; आपातकाल में विशेष सावधानी और कार्य, विशेष रूप से त्यौहारों से जुड़े; और जिला मजिस्ट्रेट को सिफारिशें, जब वह हथियारों के लाइसेंस देने के लिए सक्षम नहीं है। उनके क्षेत्र में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर प्रभावी पर्यवेक्षण का प्रयोग करने के लिए उनके पास आपराधिक प्रक्रिया संहिता, पंजाब पुलिस नियम, और अन्य कानूनों के तहत पर्याप्त शक्तियां हैं। अपनी कार्यकारी क्षमता में, वह पुलिस स्टेशन से अपराध से निपटने वाले किसी भी रिकॉर्ड और रजिस्टरों को बुला सकता है और मामलों की व्याख्या करने के लिए पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस ऑफिसर को फोन कर सकता है। वह एक अवधि में शांतिपूर्ण आचरण के लिए विरोधी सामाजिक तत्वों को बांध सकता है। वह जनता के साथ निकट संपर्क और स्थानीय निकायों और बाजार समितियों के साथ अधिक घनिष्ठ संबंध का आदेश देता है। वह ग्रामीण विकास कार्यक्रमों में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रशासन के सुचारू संचालन और विकास योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए उन्हें उप-विभाजन में अन्य सरकारी अधिकारियों से सहयोग और सहायता की आवश्यकता है। महत्वपूर्ण नीतिगत मामलों पर, हालांकि, उन्हें उपायुक्त के माध्यम से मामलों को रूट करने की आवश्यकता है। विधान सभा के चुनावों के लिए, उन्हें आम तौर पर अपने अधिकार क्षेत्र में निर्वाचन क्षेत्र / निर्वाचन क्षेत्रों के लिए रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया जाता है। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के चुनावों के लिए, उन्हें आम तौर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया जाता है।

तहसीलदार / नायब तहसीलदार

तहसीलदार और नायब तहसीलदार, राजस्व प्रशासन के प्रमुख अधिकारी और सहायक कलेक्टर के दूसरे स्तर की व्यायाम शक्तियां हैं। विभाजन के मामलों का निर्णय करते समय; तहसीलदार सहायक कलेक्टर 1 ग्रेड की शक्तियों को मानता है। उनका मुख्य कार्य राजस्व संग्रह, तहसीलदार और नाइब तहसीलदार को अपने क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर दौरा करना है। राजस्व रिकॉर्ड और फसल आंकड़े भी उनके द्वारा बनाए रखा जाता है। तहसीलदार और नाइब-तहसीलदार भूमि राजस्व और सरकार को देय अन्य बकाया राशि के संग्रह के लिए जिम्मेदार हैं। अधीनस्थ राजस्व कर्मचारियों के संपर्क में रहने के लिए, मौसमी स्थितियों और फसलों की स्थिति का निरीक्षण करने के लिए, किसानों की कठिनाइयों को सुनने और तकावी ऋण वितरित करने के लिए, तहसीलदार और नाइब-तहसीलदार बड़े पैमाने पर अपने क्षेत्राधिकार में क्षेत्रों का दौरा करते हैं। वे मौके पर तत्काल मामलों का फैसला करते हैं, जैसे खाता पुस्तकों में प्रविष्टियों में सुधार, प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने वाले लोगों को राहत प्रदान करना आदि। यात्रा से उनकी वापसी पर, वे रिपोर्ट तैयार करते हैं और सरकारी छूट या निलंबन-सियोनोफलैंड राजस्व की सिफारिश करते हैं और रिकॉर्ड्स अपतटीय लाओ। वे अन्य प्रकार के काम करने के अलावा किरायेदारी के विवादों, किरायेदारों के किराए के निकास के बकाया, खाता पुस्तकों में प्रविष्टियों इत्यादि के निपटारे के लिए अदालतों में भी बैठते हैं।

जिले में तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को निम्नलिखित राजस्व कर्मचारियों द्वारा सहायता दी जाती है:

  • अधिकारी कनंगोस
  • सहायक अधिकारी कनंगोस
  • फील्ड कनंगोस
  • पेशी कनुनगो
  • कृषि कनुनगो
  • पटवारियों
  • डिप्टी कमिश्नर रजिस्ट्रार है और जिले में पंजीकरण कार्य के लिए जिम्मेदार है।
  • नुह, फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना और तोरू में तहसीलदार और नाइब तहसीलदार क्रमशः उप-रजिस्ट्रार और संयुक्त उप-रजिस्ट्रारों के कार्य करते हैं।
क्रम संख्या तहसील का नाम अधिकारी का नाम पता गांव की संख्या ब्लॉक की संख्या ब्लॉक का नाम
1 नूंह श्री बस्ती राम, तहसीलदार ग्राउंड फ्लोर मिनी सचिवालय नूह पिन 122107 119 1 नूह
2 फिरोजपुर झिरका श्री चेतराम शर्मा, नायब तहसीलदार ग्राउंड फ्लोर मिनी सचिवालय फिरोजपुर झिर्का पिन-122104 60 1 फिरोजपुर झिरका
3 पुन्हाना श्री संतराम तंवर, नाइब तहसीलदार हाउसिंग बोर्ड कालोनी पुन्हाना पिन -122508 114 2 पुन्हाना,पिनगवां
4 तावडू श्री राकेश कुमार, तहसीलदार तहसील कॉम्प्लेक्स, तावडू 82 1 तावडू
5 नगीना श्री संतराम तंवर, नाइब तहसीलदार हाउसिंग बोर्ड कालोनी नगीना पिन -122108 68 1 नगीना
कुल 443 6

सिटी मजिस्ट्रेट

वह उपायुक्त के तहत मुख्य प्रशासनिक अधिकारी हैं और उन्हें सभी कार्यकारी और प्रशासनिक कार्यों में सहायता करता है। उन्हें जिले में यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन कार्यालय के काम की निगरानी के लिए मुख्यालय में रहता है। वह जिला निर्वाचन अधिकारी के रूप में भी कार्य करता है। उपर्युक्त के अतिरिक्त जनरल सहायक कई विविध कामों में भाग लेता है।

जिला विकास और पंचायत अधिकारी

वह समुदाय के विकास और कल्याण कार्यक्रमों को चलाने के लिए डिप्टी कमिश्नर की मदद करने के लिए प्रमुख अधिकारी हैं। वह निम्नलिखित विषयों से संबंधित है: –

  • विकास से संबंधित कार्य
  • पांच साल की योजनाएं और स्थानीय विकास कार्य।
  • पंचायत समितियां, स्थानीय निकाय और पंचायत।

जिला रिव्यू ऑफिसर

डीआरओ का पद वर्ष 1983 में बनाया गया था। वह राजस्व और वसूली कार्यों से संबंधित काम करने के लिए डिप्टी कमिश्नर की मदद करने के लिए मुख्य अधिकारी भी हैं।

पुलिस

जिले में पुलिस प्रशासन पुलिस अधीक्षक के अधीन है, जो उप आयुक्त के बगल में कानून और व्यवस्था के रखरखाव के लिए जिम्मेदार है। निह, फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना और तोरु में पुलिस के दो उप-अधीक्षक पुलिस द्वारा पुलिस अधीक्षक की सहायता की जाती है।

न्यायपालिका

नुह में एक सत्र प्रभाग है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, सीजेएम, वरिष्ठ उप न्यायाधीश न्यायपालिका परिसर में अलग-अलग अदालत रखते हैं। नारवाना में दो न्यायाधीशों और सफिदोन के दो न्यायाधीशों के अलावा वहां अदालत है।

जिला अटार्नी

जिला में सभी नागरिक मामलों को अभियोजन पक्ष के निदेशक के मार्गदर्शन में सरकार और आपराधिक मामलों के कानूनी अनुस्मारक के मार्गदर्शन में जिला अटॉर्नी द्वारा आयोजित किया जाता है। जिला अटॉर्नी को किसी भी निजी अभ्यास की अनुमति नहीं है। उन्हें जिला स्तर के अधिकारियों को कानूनी सलाह देना आवश्यक है। कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। यदि, हालांकि, जिला स्तर पर एक केंद्रीय सरकारी कार्यालय कानूनी राय चाहता है, तो निर्धारित शुल्क को सरकारी खाते में महसूस किया जाता है और जमा किया जाता है। जिला अटॉर्नी, नुह को एक सहायक जिला अटॉर्नी ग्रेड -1 और 7 सहायक जिला अटॉर्नी (ग्रेड II) द्वारा सहायता दी जाती है।